कोरोना टीका लेते समय और लेने के बाद इन सावधानियों को ध्यान रखें, जानें एक्सपर्ट की राय?

कोरोना टीका लेते समय और लेने के बाद इन सावधानियों को ध्यान रखें, जानें एक्सपर्ट की राय?

सेहतराग टीम

भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन आ गई है और लोगों को लगने भी लगी है। वहीं लगातार मामले भी काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके इतर स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश में अब तक कोरोना से एक करोड़ दो लाख 28 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा ठीक होने वालो की संख्या 96.66 फीसदी बढ़ गई है। हालांकि यहां लोगों को कोरोना का टीका तो दिया ही जा रहा है। चार दिन में देश में चार लाख 54 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। वहीं कोरोना वैक्सीन लेते समय और लेने के बाद किन सावधानियों को ध्यान रखना है ये भी जानना जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

पढ़ें- Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

वैक्सीन लगवाने से पहले और उसके बाद किन बातों का ध्यान रखना है

एक्सपर्ट का मानना है कि, 'कोई भी वैक्सीन हो, एमएमआर का टीका हो या फ्लू वैक्सीन या कोविड-19 की वैक्सीन, ये सभी हमें अतिरिक्त सुरक्षा कवच प्रदान करती हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बीमारी से बचने के उपाय करना बंद कर दें। कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लेने के लगभग छह हफ्ते के बाद इसका पूरा असर आना शुरू होता है। बीच में चौथे हफ्ते में बूस्टर डोज भी दी जाती है। इन छह हफ्तों तक हमें उतनी ही सावधानी रखनी है, जितनी वैक्सीन लेने के पहले रख रहे थे।'

कोविड वैक्सीन लगवाने वाले 0.2 फीसदी लोगों में साइड इफेक्ट पाए गए हैं

डॉक्टर कहते हैं, 'कोई भी चीज, जिसका इफेक्ट होता है, उसका साइड-इफेक्ट जरूर होता है, यह विज्ञान का एक सिद्धांत है। छोटे बच्चों में भी जब टीका लगाते हैं, तो उनको टीका लगाने के 24 घंटे के भीतर बुखार आता है। कुछ-कुछ बच्चों को डेढ़ से दो दिन तक बुखार आता है, बच्चा दर्द से रोता भी है। इन बातों को जानते हुए भी हम वर्षों से बच्चों को टीका लगवाते आ रहे हैं, क्योंकि हम जानते हैं कि टीका लगने के बाद बच्चा आजीवन उस बीमारी से सुरक्षित रहेगा, जिसका टीका लगवाया है। इसी प्रकार कोविड वैक्सीन के भी अगर कुछ साइड-इफेक्ट होंगे, तो वो भी बहुत मामूली होंगे।

पहली डोज लगवाने के 28वें दिन अगर दूसरी डोज नहीं ले पाते हैं, तो कब टीका लगवाएं

एक्सपर्ट की माने तो, 'पहली डोज में जैसे ऐप में मैसेज के जरिए आपको समय दिया जाएगा, उसी प्रकार दूसरी डोज के लिए भी आपके पास एसएमएस भेजा जाएगा, जिसमें लिखा होगा कि आपको दूसरी डोज के लिए कब आना है। किसी कारणवश अगर आप नहीं जा पाते हैं, तो उसके बाद कभी भी यह डोज ले सकते हैं। इसके लिए आपको उसी केंद्र पर जाकर सूचित करना होगा। फिर वे बताएंगे कि आपको दूसरी डोज कब लेनी है।

इसे भी पढ़ें-

आज कोरोना दैनिक मामले सबसे कम आए, कोरोना एक्टिव केस घटे, देखें कोरोना राज्यवार आंकड़े

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।